- मैनुअल, डिजिटल एक्स-रे के साथ ही थायरायड की जांच भी प्रभावित

- बीआरडी से रोज लौट रहे मरीज, प्राइवेट जांच सेंटर पर करानी पड़ रही जांच

GORAKHPUR: सभी इसी आस में बीआरडी पहुंचते हैं कि यह एरिया का सबसे बड़ा अस्पताल है और यहां सारी सुविधाएं मिल जाएंगी लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण यहां कुछ रुपयों की प्लेट व जांच किट भी उपलब्ध नहीं है। इस कारण मैनुअल, डिजिटल एक्स-रे से लेकर थायराइड जांच तक ठप है। रोज पेशेंट्स वापस हो रहे हैं या प्राइवेट जांच सेंटर पर जाने का मजबूर हैं। जहां सभी जांच काफी महंगी हैं।

मैनुअल एक्स-रे

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में दूर-दराज से गरीब मरीज आते हैं। इनकी सुविधा के लिए सरकार की तरफ से अस्पताल में सस्ते रेट पर सभी जांच की सुविधा है लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही से मंगलवार की शाम से ही मैनुअल एक्स-रे ठप है। कर्मचारियों ने बताया कि एक्स-रे प्लेट नहीं होने के कारण जांच नहीं हो रही।

डिजिटल एक्स-रे

इतना ही नहीं, डिजिटल एक्स-रे जांच तो दो माह से ठप है। डिजिटल एक्स-रे प्लेट खत्म होने के कारण ही यहां भी समस्या हुई है। दूर-दराज से आए पेशेंट कम पैसे लेकर चलते हैं क्योंकि उन्हें उम्मीद रहती है कि बीआरडी में काफी कम रुपए में उनका इलाज व जांच हो जाएगी। यहां पहुंचने पर पता चलता है कि जांच नहीं हो पा रही। प्राइवेट में जांच महंगी होने के कारण अधिकतर पेशेंट को घर लौटना पड़ जा रहा है।

थायरायड जांच

बीआरडी के सेंट्रल पैथॉलोजी में थायरॉइड की जांच के लिए प्रतिदिन 300 मरीज आते हैं। बुधवार की सुबह ही जांच किट खत्म हो गई। इसके चलते जांच ठप हो गई। इसके चलते आने वाले मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। स्टोर में जांच किट की संख्या कम होते ही यदि जिम्मेदारों ने ध्यान दिया होता तो यह दिक्कत न आती।

--------------

जांच के बीआरडी और निजी सेंटर में दर

जांच बीआरडी प्राइवेट

मैनुअल एक्स-रे 41 रुपये 250 रुपये

डिजिटल एक्स-रे 120 रुपये 400 रुपये

थायराइड 200 रुपए 1000 रुपए

-----------

कॉलिंग

अपने बेटे के साथ मेडिकल कॉलेज दिखाने आई हूं। लेकिन यहां पर न तो एक्स-रे हो रहा है न ही थायराइड की जांच। हेल्थ इंप्लाइज पहले ही लौटा दे रहे हैं। बाहर में जांच काफी महंगी है।

किसमती देवी

मैं अपनी मां को लेकर आया था। उनकी कमर में दर्द था। एक्स-रे कराना है लेकिन यहां पर प्लेट खत्म होने का हवाला देकर कर्मचारी वापस कर दिए। अब प्राइवेट में ही जांच कराना पड़ेगा।

सुखपाल कुमार

-------------

वर्जन

एक्स-रे प्लेट व किट के लिए पहले ही डिमांड भेज दी गई है लेकिन सप्लाई नहीं आने की वजह से परेशानी हुई है। जल्द ही इस दिक्कत को दूर कर लिया जाएगा।

डॉ। एके श्रीवास्तव, एसआईसी, बीआरडी मेडिकल कॉलेज