छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र( : जमशेदपुर स्थित विश्व प्रसिद्ध मैनेजमेंट स्कूल एक्सएलआरआइ (जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट) के छात्र शाश्वत दीक्षित 26 की संदिग्ध हालत में मौत हो गई। शाश्वत सुबह नौ बजे मदर टेरेसा ग‌र्ल्स हास्टल के सामने पड़े मिले। गार्ड की सूचना पर कॉलेज मैनेजमेंट ने उन्हें तत्काल टीएमएच अस्पताल में भर्ती कराया जहां जांच के बाद डाक्टरों ने छात्र को मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को टीएमएच के शीतगृह में रखवा दिया है। प्रथम दृष्टया छात्र की मौत जहरीला पदार्थ खाने या खिलाने का लगता है।

हॉस्टल का लिया जायजा

सिटी एसपी प्रभात कुमार ने बिष्टुपुर थाना प्रभारी के व्याज और ग‌र्ल्स हास्टल का निरीक्षण किया। उन्होंने वह स्थान का भी निरीक्षण किया जहां पर शाश्वत को गिरा देखा गया था। पुलिस पूछताछ में गार्ड ने बताया कि मदर टेरेसा हास्टल की महिला गार्ड ने हास्टल के बाहर एक छात्र के पड़े होने की सूचना किसी गार्ड को दी थी। जिसके बाद गार्ड ने फोन कर सूचना दी थी जिसके बाद प्रशासन को सूचना देकर छात्र को टीएमएचम ले जाया गया। छात्र शाश्वत एक्सएलआरआई के थॉमस हॉस्टल में रहता था। मूल रूप से उत्तर प्रदेश के कानुपर नगर के रहने वाले शाश्वत एक्सएलआआई में हयूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सेकेंड सेमेस्टर की पढ़ाई कर रहा था। उसका चयन 2017 से 19 बैच के लिए जैट टेस्ट के बाद हुआ था।

छात्रा दोस्त का हाथ होने की आशंका

पुलिस शाश्वत की मौत के पीछे किसी छात्रा दोस्त का हाथ होने की आशंका जता रही है। सिटी एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि छात्र की मौत के कारणों का सुराग लगाने के लिए केस के हर पहलु की ध्यान से जांच की जा रही है। साथ ही रात में छात्र किन छात्रों के साथ हास्टल से बाहर गया था वह रात के समय छात्र के साथ कौन-कौन छात्र व छात्राएं मौजूद थी इसकी जांच की जाएगी।

जहरीला पदार्थ खाने से ही हुई मौत

टाटा मुख्य अस्पताल में शाश्वत दीक्षित के शव को देखने से पता चला कि उसका नाखून का रंग नीला पड़ा हुआ था। इससे आशंका जताई जा रही है कि या तो उसने स्वयं जहर खाया होगा या फिर किसी ने उसे धोखे से जहर दे दिया। पुलिस इस बिंदु पर भी जांच कर रही है कि यदि उसने जहर खाया होता तो बिस्तर से नहीं उठ सकता था। जबकि डाक्टरों का कहना है कि शाश्वत की मौत जहरीला पदार्थ खाने से ही हुई है।

पिछले साल 10 नवंबर को भी छात्रा का मिला था शव

जमशेदपुर के बिष्टुपुर एक्सएलआरआइ के बिजनेस मैनेजमेंट सेकेंड इयर के छात्र हर्ष बलानी का शव कोलकाता के धर्मतल्ला के होटल पियरलेस इन की के बाथरूम में बाथटब के पास से 10 नवंबर 2018 को को पुलिस ने बरामद किया था। वह गुजरात के राजकोट का रहने वाला था। शव के पास एक चाकू भी बरामद हुआ था। छात्र ने अपना गला रेत खुदकशी कर ली थी। 2017 में हर्ष बलानी ने बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स में पीजी डिप्लोमा को दाखिला लिया था। उसने बिट्स पिलानी से स्नातक किया था, वही दिल्ली पब्लिक स्कूल, बंगलुरु से बारहवीं तक की पढ़ाई की थी। उबर और जेएस में उसने इंटनशिप किया था।