- मेडिकल कॉलेज के एक्सरे विभाग का हाल बेहाल

- वयस्कों को छोड़, बच्चों का हो रहा एक्सरे

GORAKHPUR: जिला अस्पताल के बाद अब बीआरडी मेडिकल कॉलेज के एक्सरे विभाग में पिछले एक हफ्ते से फिल्म खत्म हो चुकी है। यहां सिर्फ बच्चों का ही एक्सरे किया जा रहा है। वहीं वयस्कों को बैरंग वापस लौटा दिया जा रहा है। इसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

खामियाजा भुगत रहे मरीज

प्रदेश सरकार जहां नि:शुल्क जांच की सुविधाओं का दावा कर रही है। वहीं एक्सरे प्लेट खत्म होने से उनकी मुश्किलें बढ़ गई है। हर रोज मेडिकल कॉलेज में 800 से 1000 मरीज ओपीडी में उपचार के लिए पहुंचते हैं। वहीं इमरजेंसी में भी पेशेंट्स की तादाद काफी ज्यादा है। इस दशा में जांच की सुविधाओं पर ग्रहण लग चुका है। मेडिकल कॉलेज प्रशासन की स्वास्थ्य सुविधाओं का दावा हवा हवाई साबित हो रहा है। इसका खामियाजा पेशेंट्स को भुगतना पड़ रहा है।

41 की जगह खर्च हो रहे 200 रुपये

मेडिकल कॉलेज के एक्सरे विभाग में जहां एक्सरे जांच के लिए पेशेंट्स को सिर्फ 41 रुपये खर्च होते हैं। वहीं एक्सरे फिल्म खत्म होने से पेशेंट्स को बाहर के पैथालोजी में एक्सरे कराना पड़ रहा है। इसकी वजह से उन्हें 41 रुपए के बजाए पूरे 200 रुपये देने पड़ रहे हैं। सूत्रों की मानें तो एक्सरे कराने के लिए पहुंच रहे वयस्क पेशेंट्स को लौटा दिया जा रहा है।

एक्सरे प्लेट के लिए जिम्मेदारों से बात की गई है। पत्र भी भेजा गया है। जल्द ही प्लेट मुहैया करा दी जाएगी।

डॉ। आरपी शर्मा, प्राचार्य