-यूनिवर्सिटी के टीचर,अधिकारी,कर्मचारियों के साथ स्टूडेंट को मिलेगी योगा की ट्रेनिंग

-आर्ट ऑफ लिविंग एक साल तक फ्री में देगा योगा की ट्रेनिंग

RANCHI :रांची यूनिवर्सिटी में अब हर संडे योगा की क्लास चलेगी। इसमें यूनिवर्सिटी के ऑफिसर्स, टीचर्स, स्टाफ्स और स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं। आर्ट ऑफ लिविंग के ट्रेनर इन्हें योगा कराएंगे। मोरहाबादी के दीक्षांत मंडप में योगा की क्लास चलेगी। यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू डॉ सतीश चंद्र गुप्ता ने बताया कि इसके लिए कोई फी नहीं ली जाएगी।

राज्य की पहली यूनिवर्सिटी

रांची यूनिवर्सिटी राज्य की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी होगी, जहां योगा की सप्ताह में एक दिन क्लासेज चलेगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने तैयारी ने शुरू कर दी है। गौरतलब है कि 21 जून को विश्व योगा दिवस के मौके पर रांची यूनिवर्सिटी में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

एडमिशन प्रॉसेस के बाद बनेगा वोटर लिस्ट

रांची यूनिवर्सिटी में बुधवार को छात्र संघ चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि एडमिशन प्रॉसेस खत्म होते ही कॉलेजेज में मतदाता सूची तैयार कर ली जाए। इस बाबत सभी कॉलेजों को आवश्यक निर्देश भी दिए गए। बैठक में वीसी डॉ रमेश पांडेय, डीएसडब्ल्यू डॉ सतीश चंद्र गुप्ता और रांची कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ यूसी मेहता समेत कई और अधिकारी मौजूद थे।

डीपीएस में क्रिपटिक क्रॉसवर्ड कॉम्पटीशन

सीबीएसई के तत्वावधान में दूसरे वर्ष का क्रिपटिक क्रॉसवर्ड कॉम्पटीशन का बुधवार को डीपीएस में आयोजन हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार और सीसीसीसी के प्रमुख विवेक कुमार ने बच्चों का मार्गदर्शन किया। स्टूडेंट्स को बताया गया कि इस तरह की प्रतियोगिता के जरिए भाषिक और गणितीय ज्ञान का विकास होता है जो सभी विषयों एवं सामाजिक जीवन के लिए अनिवार्य है। इसलिए इस प्रतियोगिता का आयोजन हर स्कूल में होना जरूरी है।