- इंटरनेशनल योगा डे के लिए अब तक 23 हजार रजिस्ट्रेशन

- इवेंट को लेकर लगातार उच्चस्तरीय बैठकों का क्रम जारी

- थर्सडे को सीएम व सीएस ने ली अफसरों की बैठक, दिए निर्देश

DEHRADUN : 21 जून को फोर्थ इंटरनेशनल योगा डे पर दून के एफआरआई में पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी को देखते हुए राज्य सरकार ने आयोजन की तैयारी पर पूरी ताकत झोंक दी है. लगातार बैठकें की जा रही हैं और योग साधकों के रजिस्ट्रेशन का दौर जारी है. थर्सडे को एक के बाद एक सीएम टीएस रावत और चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने आयोजन की तैयारी बैठक ली. योगा डे लिए पार्टिसिपेंट्स के रिजस्ट्रेशन का आंकड़ा 23 हजार पार पहुंच चुका है.


7 जून से जारी है रिहर्सल

21 जून को दून में फोर्थ इंटरनेशनल योगा डे सेलिब्रेट किया जा रहा है, खुद पीएम नरेंद्र मोदी इवेंट में बतौर चीफ गेस्ट पहुंच रहे हैं. इस इवेंट को लेकर पिछले कई दिनों से तैयारियां की जा रही हैं. बीती 7 जून को ओएनजीसी के अंबेडकर ग्राउंड में योगाभ्यास कैंप ऑर्गेनाइज किया गया था, जिसमें खुद सीएम टीएस रावत, केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नायक, योग गुरु बाबा रामदेव सहित तमाम अफसरों ने शिरकत की थी. इसके बाद से ही तमाम सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं की ओर से योगा प्रैक्टिस और रिहर्सल जारी है.


सीएम, सीएस ने किया मंथन

योगा डे के मेगा इवेंट को लेकर सीएम टीएस रावत ने थर्सडे की शाम को अफसरों के साथ मंथन किया. सीएम ने अफसरों को निर्देश दिए कि इवेंट में शामिल होने से पहले ही पार्टिसिपेंट्स को टी-शटर्स और मैट अवेलेबल करा दी जाएं. कहा कि पार्टिसिपेंट्स को इंवेट स्थल तक लाने ले जाने के लिए पर्याप्त संख्या में वाहनों की व्यवस्था की जाए, लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाए कि चार धाम यात्रियों को इससे दिक्कत न हो. बैठक में कैबनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत, विधायक हरबंश कपूर, खजान दास, मुन्ना सिंह चौहान, सहदेव पुण्डीर, विनोद चमोली, सीएस उत्पल कुमार सिंह, डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी, भारत सरकार आयुष मंत्रालय के संयुक्त सचिव रंजीत कुमार, उपसचिव वासव रेड्डी आदि मौजूद रहे. सीएम की बैठक के बाद चीफ सेक्रेटरी ने भी योगा दिवस की तैयारियों को लेकर सचिवालय में बैठक ली और दिशा-निर्देश जारी किए.


अंबेडकर ग्राउंड भी किया जाए तैयार

सीएम ने कहा कि योग दिवस पर लोगों की सहभागिता व उपस्थिति ज्यादा होने पर एफआरआई के नजदीक ओएनजीसी अंबेडकर ग्राउंड में व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं. बुजुर्गो के लिए उन्होंने आयोजन स्थल पर बैठने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए.


इंटरनेशनल जर्नलिस्ट पहुंचेंगे एफआरआई

इंटरनेशनल योगा डे की कवरेज के लिए करीब 100

इंटरनेशनल जर्नलिस्ट्स के पहुंचने की उम्मीद है. सीएम ने जर्नलिस्ट्स के लिए स्पेशल मीडिया गैलरी बनाने के निर्देश दिए हैं. योगा डे के लाइव टेलीकास्ट के अधिकार केवल दूरदर्शन को दिए गए हैं.

एक लाख टी-शर्ट, मैट पहुंची दून

बताया जा रहा है कि केंद्रीय आयुष मंत्रालय से 50 हजार टी-शर्ट व 50 हजार योग मैट दून पहुंच चुकी हैं. पतंजलि ने भी हजारों टी-शर्ट तैयार कर ली हैं. पानी के इंतजाम के लिए एक संस्था को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

एसपीजी दो बार कर चुकी इंस्पेक्शन

योगा डे के मुख्य आयोजन स्थल एफआरआई में 12 गेट मौजूद हैं. जहां पास धारक योग साधकों को ब्लॉक के हिसाब से एंट्री दी जाएगी. एसपीजी यहां सिक्योरिटी के प्वाइंट ऑफ व्यू से दो बार विजिट कर चुकी है.

योगा डे में शामिल होने के लिए पार्टिसिपेंट्स के ऑफलाइन व ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 23 हजार तक पहुंच गया है, अभी भी लगाकार रजिस्ट्रेशन जारी है.

अमित सिन्हा, प्रमुख, आईटीडीए.


हर सरकारी व गैर सरकारी संस्था तैयारियों पर जुटी है. भारत स्वाभिमान द्वारा इवेंट के प्रचार के लिए ढाई हजार से अधिक बैनर, स्टेंडी व फ्लैक्स तैयार किए हैं. राजपुर में कैंप शुरू कर दिया गया है, जिसमें 200 योग शिक्षक पार्टिसिपेंट्स को योगा सिखा रहे हैं.

मनीष वर्मा, प्रदेश मीडिया प्रभारी, भारत स्वाभिमान व पतंजलि योगपीठ.