आई स्पेशल

स्लग: रिम्स में हर दिन सुबह-सुबह डॉक्टरों को करना होगा योग

-स्टाफ्स को भी योगा की क्लास में होना होगा शामिल

-आर्ट ऑफ लिविंग के साथ रिम्स ने किया समझौता, सिखाएंगे योग

RANCHI (10 April): रिम्स में अब डॉक्टर साहब पहले खुद योग करेंगे। इसके बाद ही वे मरीजों का रोग भगाने में जुटेंगे। जी हां, रिम्स में जल्द ही प्रबंधन नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत रिम्स के सभी डॉक्टरों को योग करना होगा। आर्ट ऑफ लिविंग के एक्सप‌र्ट्स से डॉक्टर्स को योगा सिखाने के लिए करार भी हो चुका है। इससे डॉक्टर जहां फिट रहेंगे, वहीं उनका दिल और दिमाग भी शांत रहेगा। कैंपस में बने स्टेडियम में ही हर दिन डॉक्टरों की योगा क्लास चलेगी।

एओएल के एक्सप‌र्ट्स सिखाएंगे

हास्पिटल में 450 सीनियर डॉक्टर्स हैं। वहीं जूनियर डॉक्टरों की संख्या भी 1200 से अधिक है। ऐसे में सभी के लिए योगा करने की व्यवस्था कैंपस में बने स्टेडियम में ही होगी। आर्ट आफ लिविंग के एक्सप‌र्ट्स हर दिन सुबह योगा कराएंगे। इसके साथ ही मेडिटेशन भी सभी को कराया जाएगा। साथ ही जरूरत के हिसाब से सभी को अलग-अलग आसन बताए जाएंगे, ताकि किसी को भी योग करने में परेशानी न हो। इसके अलावा स्टाफ्स को भी योगा की क्लास में शामिल होना पड़ेगा।

स्टेडियम में मिलेगी जिम की सुविधा

स्टेडियम भवन में ही डॉक्टरों के लिए जिम भी बनाया जा रहा है, जहां डॉक्टर अपनी सेहत भी बना सकेंगे। जिम में डॉक्टर्स के लिए सारी सुविधाएं होंगी। इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है। जिम का काम देखने के लिए एक कमिटी भी बनाई गई है, जिसमें सीनियर डॉक्टर्स को रखा गया है।

वर्जन

योगा की क्लास से सभी को फायदा होगा। डॉक्टर्स के साथ स्टाफ्स को भी इसमें शामिल होना है। योगा करने और मेडिटेशन करने से दिमाग शांत रहेगा। इससे मरीजों का बेहतर और शांत माहौल में इलाज हो सकेगा।

-डॉ। अजीत, पे्रसिडेंट, जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन