1 . आपको भी आंखों में जलन, कम दिखना, आंखों में जाले से बनना जैसी दिक्‍कतें होने लगी हैं। हां, तो रोजाना मुंह में पानी को भरकर आंखों पर पानी की छींटे मारिए। ऐसा आपको दिन में करीब 25 से 50 बार करना है। इसके बाद डॉक्‍टर से चेकअप कराना बिल्‍कुल मत भूलें।  

2 . आंखों का मेकअप करते समय सावधानी जरूर बरतें। काजल या लाइनर वगैरह को तौलिए से रगड़ कर न छुड़ाएं। इसके अलावा किसी भी ड्रॉप या दवा को डॉक्‍टर से बिना पूछे आंखों में न डालें।

3 . आंखों में जलन हो रही हो, या धूप से आए हों तो बर्फ के पानी की पट्टियां आंखों पर रखें।

4 . इसके अलावा आंखों को फ्रेश रखने के लिए खीरे के रस में भिगोकर रुई के फोए को फ्रिज में रख लें। दोपहर को सोते समय इसको आंखों पर रखें। ऐसा न कर पाने पर गुलाबजल से भीगे रुई के फोए को आंखों पर रखें।

आपको भी हटाना है आंखों से चश्‍मा,करना होगा सिर्फ इतना

5 . सुबह ऑफिस जाने से पहले अगर आप भी टी-बैग्‍स का इस्‍तेमाल करते हैं तो इस्‍तेमाल के बाद इनको फ्रिज में रख दें। शाम को ऑफिस से लौटने के बाद इन टी-बैग्‍स को आंखों पर रखें। इससे थकी आंखों को आराम मिलेगा। इसके साथ ही आंखों की सूजन भी चली जाएगी।

6 . धूप में निकलने से पहले सन ग्‍लासेस का इस्‍तेमाल करना न भूलें।

7 . खाने में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में लें। इसके अलावा हरे पत्‍ते वाली सब्‍िजयां, टमाटर, चिकन और दूध से बनी चीजों को भी जरूर खाने में शामिल करें।

8 . रात में सोते समय पैरों के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं।

9 . सुबह उठकर नंगे पैर हरी घास पर चलें। इसके इतर रोजाना अनुलोम-विलोम प्राणायम करें।

10 . अब एक काम करें। एक चने के दाने के बराबर फिटकरी को सेंक लें। इसमें सौ ग्राम गुलाब जल डालें। रोज रात में सोते समय इस बनाए हुए गुलाब जल की चार से पांच बूंद आंखों में डालें।

11 . पैर के तलवों में घी की मालिश करें। ऐसा करने से चश्‍मे का नंबर कम हो जाता है।

आपको भी हटाना है आंखों से चश्‍मा,करना होगा सिर्फ इतना

12 . आंवले के पानी से आंखें धोएं। इसके अलावा गुलाब जल डालने से भी आंखें अच्‍छी होती हैं। इसके अलावा आप एक काम और कर सकते हैं कि बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ और मिश्री तीनों को बराबर क्‍वांटिटी में लें। इस मिश्रण को रोज एक गिलास दूध के साथ रात को सोते समय लें।

13 . रात को आठ बादाम भिगोकर सुबह इनको पीसकर पानी में मिलाकर पीजिए।

14 . गाय के घी से रोज कनपटी पर हल्‍के हाथ से मालिश करें। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा रोज अरण्‍डी का तेल या शहद आंखों में डालने से आंखों की सफेदी बढ़ती है।

15 . नींबू और गुलाबजल को समान क्‍वांटिटी में मिलाएं। इसको एक-एक घंटे के अंतर आंखों में डालें। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी।

16 . आपकी भी आंखों पर अगर चोट लग गई हो, जल गई हो, मिर्च मसाला गिरा हो, कोई कीड़ा गिर गया हो या आंख लाल हो, तो दूध गर्म करके उसमें रूई का फुआ डालकर ठंडा करके आंखों पर रखने से बहुत फायदा होता है।

17 . ठंडी ककड़ी या कच्‍चे आलू की स्‍लाइस काटकर आंखों पर रखें। ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं।

आपको भी हटाना है आंखों से चश्‍मा,करना होगा सिर्फ इतना

18 . श्‍याम तुलसी के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसको पीसकर इसका रस निकाल लीजिए। उसके बाद इसको आंखों में डालने से रतौंधी से छुटकारा मिलेगा।

19 . केला और गन्‍ना खाना आंखों के लिए बहुत लाभकारी होता है। एक नींबू को एक गिलास पानी में पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

20 . रोजाना खाने के साथ 50 से 100 ग्राम पत्‍तागोभी के पत्‍त्‍ो बारीक काटें। इसपर पिसा हुआ सेंधा नमक, काली मिर्च बूरकर खूब चबाकर खाएं।

आपको भी हटाना है आंखों से चश्‍मा,करना होगा सिर्फ इतना
Health News inextlive from Health Desk

inextlive from News Desk