वित्‍तमंत्री ने बताया इस कार्ड और इंश्‍योरंस के बारे में
एसबीआई और पीएनबी सहि‍त सभी प्रमुख सरकारी बैंकों में उपलब्‍ध रुपे एटीम डेबिट कार्ड आपके लिए महज एक सरकारी एटीएम डेबिट कार्ड नहीं है बल्‍कि सुरक्षा कवच भी है। इस कार्ड पर आपको सरकार की तरफ से दुर्घटना बीमा भी उपलब्ध कराया जा रहा है। यह जानकारी बीते शुक्रवार वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब मे दी है।
ATM फ्रॉड से बचाव : ऐसे पता करें ATM में आपके कार्ड की क्‍लोन करने वाली मशीन तो नहीं लगी

दो लाख तक का दुर्घटना बीमा
रुपये और पे दो शब्‍दों को जोड़ कर बने इस कार्ड के बारे में जानकारी देते हुए वित्त राज्यमंत्री ने कहा है कि रूपे कार्ड धारकों की दुर्घटना से मृत्यु होने या स्थायी तौर पर विकलांग होने की स्‍थिति में दुर्घटना बीमा दिया जाता है। ये कार्ड दो तरह का होता है, क्‍लासिक और प्रिमियम। नीतियों के अनुसार रूपे क्लासिक कॉर्ड होल्डर्स को 1 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है जबकि प्रीमियम कार्ड होल्डर्स को 2 लाख रुपए का बीमा कवर हासिल होता है। वित्तमंत्री ने यह भी बताया कि  हालाकि इस बारे में कम जानकारी के कारण बीमा क्‍लेम करने वालों की तादात कम है। इसके बावजूद वित्तवर्ष 2016-17 के दौरान देशभर में कुल 872 कार्ड धारकों ने बीमा राशि क्‍लेम की है।
बैंक के इस मोबाइल ऐप का करें इस्‍तेमाल, सुरक्षित रहेगा आपका एटीएम कार्ड

काम की बात! इस कार्ड पर फ्री मिलता है 2 लाख रुपये का इंश्‍योरेंस

और भी कार्ड देते हैं ऐसी सुविधा
वैसे ऐसा नहीं है कि सिर्फ रूपे कार्ड होल्डर्स को ही दुर्घटना बीमा की सुविधा प्राप्‍त है बल्कि एटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली दूसरी कंपनियां भी इस तरह का बीमा कवर मुहैया कराती है। देश में ज्यादातर वीजा, मास्‍टर कार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस जैसी कंपनियों के कार्ड पर ये सुरक्षा सुविधा हासिल होती है।
अपने डेबिट कार्ड की सुरक्षा ऐसे करें सुनिश्चित

Business News inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk