features@inext.co.in

एक पहलवान जैसा, हट्टा-कट्टा, लंबा-चौड़ा व्यक्ति सामान लेकर किसी स्टेशन पर उतरा। स्टेशन के बाहर कई टैक्सी लगी थीं। उसने एक टैक्सी वाले से कहा कि मुझे यहां के प्रसिद्ध राधा-कृष्ण मंदिर जाना है। कितना किराया होगा? टैक्सी वाले ने कहा- '200 रुपए लगेंगे।‘

उस पहलवान आदमी ने समझदारी दिखाते हुए कहा- 'इतने पास के 200 रुपए। आप टैक्सी वाले तो बाहरी लोगों को लूट रहे हो। मैं अपना सामान खुद ही उठाकर चला जाऊंगा।‘ ऐसा कहकर वह व्यक्ति चल दिया। काफी दूर तक सामान लेकर वह चलता रहा। कुछ देर बाद फिर उसे वही टैक्सी वाला दिखा।

टैक्सी को रोकने का इशारा करते हुए उस आदमी ने फिर टैक्सी वाले से पूछा- 'भैया अब तो मैंने आधा से ज्यादा दूरी तय कर ली। अब यहां से कितना किराया होगा?’ टैक्सी वाले ने जवाब दिया- '400 रुपए।‘ उस व्यक्ति को गुस्सा आ गया। उसने कहा- 'पहले 200 रुपए और अब 400 रुपए, वो भी तब जब आधी दूरी मैंने तय कर ली है। बेवकूफ समझ लिया है क्या मुझे?’

टैक्सी वाले ने जवाब दिया- 'महोदय, इतनी देर से आप मंदिर की विपरीत दिशा में चल रहे हैं, मंदिर तो दूसरी तरफ है।‘  उस पहलवान व्यक्ति ने कुछ नहीं कहा और चुपचाप टैक्सी में बैठ गया।

काम करने से पहले अपने से करें यह सवाल?

मेहनत करने के बाद भी नहीं मिलती है सफलता,तो जानें क्या है बड़ा कारण

फ्रेंड्स, हमारे साथ भी ऐसा ही होता है। लाइफ में कई बार हम किसी चीज को बिना गंभीरता से सोचे-समझे सीधे काम शुरू कर देते हैं। और फिर अपनी मेहनत और समय को बर्बाद कर उस काम को आधा-अधूरा ही छोड़ देते हैं। किसी भी काम को हाथ में लेने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें कि क्या जो आप कर रहे हैं, वो आपके लक्ष्य का हिस्सा है?

सही दिशा में मेहनत से हासिल होगा लक्ष्य

एक बात याद रखें। केवल मेहनत से लक्ष्य हासिल नहीं होता, लक्ष्य हासिल होता है सही दिशा में मेहनत करने से। गलत दिशा में आप कितनी भी मेहनत कर लें, आपका समय और ऊर्जा बर्बाद होगी, लक्ष्य हासिल नहीं होगा। इसलिए आपने जो लक्ष्य तय किया है, उस लक्ष्य को पाने के लिए दिशा भी पहले से तय कर लें।

मेहनत करने के बाद भी नहीं मिलती है सफलता,तो जानें क्या है बड़ा कारण

काम की बात

1. कोई काम हाथ में लेने से पहले अच्छी तरह सोच लें कि क्या जो आप कर रहे हैं, वो आपके लक्ष्य का हिस्सा है?

2. केवल मेहनत से लक्ष्य हासिल नहीं होता, लक्ष्य हासिल होता है सही दिशा में मेहनत करने से।

आपकी सफलता-असफलता मात्र इस एक बात पर करती है निर्भर

अगर आप सफल बनना चाहते हैं तो यह बात जाननी है बहुत जरूरी

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk