- नगर निगम की स्वामी विवेकानंद नगर आवासीय योजना का मामला

-अभी तक आवंटन समिति का गठन तक नहीं किया जा सका

LUCKNOW: अगर आप नगर निगम की स्वामी विवेकानंद नगर आवासीय योजना के माध्यम से घरौंदे का सपना संजो रहे हैं तो जरा ठहर जाएं। इसकी वजह यह है कि अभी तक निगम की ओर से आवंटन समिति का गठन नहीं किया जा सका है, जिसकी वजह से योजना अधर में लटक गई है। वहीं दूसरी तरफ योजना के एंट्री प्वाइंट को लेकर भी कोर्ट में मामला पहुंच चुका है। जिसकी सुनवाई नौ जुलाई को है।

अभी तक समिति गठित नहीं

जानकारी के अनुसार, अभी तक आवंटन समिति का गठन नहीं हुआ है, जबकि इस समिति का गठन हो जाना चाहिए था। पिछली कार्यकारिणी में इस समिति के गठन पर मुहर लग चुकी थी, इसके बावजूद अभी तक समिति का गठन नहीं किया जा सका है। हैरानी की बात यह है कि मेयर की ओर से इस दिशा में कोई खास ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जबकि समिति का गठन मेयर की ओर से ही किया जाना है।

बढ़ती गई रजिस्ट्रेशन डेट

निगम की ओर से अपनी आवासीय योजना को लेकर भी कोई खासा प्रचार प्रसार नहीं किया गया। जिसकी वजह से उम्मीद के मुताबिक लोगों के कदम आगे नहीं बढ़े। शुरुआती चार माह तक तो रजिस्ट्रेशन की स्थिति बेहद खराब रही। जिसके चलते निगम की ओर से बार-बार रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ाई गई। हालांकि इसके बावजूद भी कोई खास रिस्पांस सामने नहीं आया।

योजना की खास बातें

1-आरसीसी के 15 मीटर चौड़े मुख्य मार्ग होंगे

2- अन्य मार्ग 9 मीटर के जबकि अंदरूनी मार्ग 6 मीटर के होंगे

3-इसमें दो मंजिला भूमिगत पार्किंग सुविधा भी होगी।

4-कम्युनिटी सेंटर और शॉपिंग काम्प्लेक्स की भी सुविधा होगी।

5-इस आवासीय योजना से लखनऊ एयरपोर्ट की दूरी कुल 4.5 किलोमीटर होगी जबकि चारबाग रेलवे स्टेशन की दूरी 8 किलोमीटर।

6-एसजीपीजीआई की दूरी भी करीब 2.5 किलोमीटर है।

बाक्स

फ्लैट्स एक नजर में

टाइप फ्लैट कीमत (लाख)

एचआईजी टाइप एजी प्लस 3 48 64

एचआईजी टाइप बीजी प्लस 8 324 63

एमआईजी जी प्लस 6 112 34.41

एलआईजी जी प्लस 6 168 25

ईडब्ल्यूएस जी प्लस 3 32 10.5

स्मार्ट पार्किग का भी यही हाल

निगम के अन्य प्रोजेक्ट स्मार्ट पार्किग की भी स्थिति बेहद खराब है। अभी तक इस दिशा में एक भी कदम आगे नहीं बढ़ाया जा सका है। निगम के जिम्मेदारों की ओर से भी इस दिशा में कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसी तरह स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स को भी रफ्तार मिलती हुई नजर नहीं आ रही है।

वर्जन

आवंटन समिति को गठित किए जाने संबंधी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा की जाएगी। निगम की इस आवासीय योजना से हर किसी को लाभ मिलेगा।

संयुक्ता भाटिया, मेयर