-यूथ ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाले अभिजीत का शहर पहुंचने पर हुआ शानदार वेलकम

-उजबेकिस्तान में आयोजित जूनियर एशियन जिमनास्टिक चैम्पियनशिप में आल राउंड स्पर्धा में टॉप टेन में बनाई जगह

-चीन में आयोजित होने वाली दूसरे ओलम्पिक में करेगा पार्टिसिपेट

ALLAHABAD: नेशनल स्पो‌र्ट्स अकादमी के एक और जिमनास्ट अभिजीत कुमार ने इंटरनेशनल लेवल पर परफार्म कर सिटी और देश का नाम रोशन किया है। वह चीन में होने वाले दूसरे ओलम्पिक गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। बता दें कि अभिजीत देश का पहला ऐसा एकमात्र जिमनास्ट है जिसने यूथ ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया है। थर्सडे को वापसी पर शहरवासियों ने बैंड-बाजे के साथ उसका जोरदार वेलकम किया। पिछले दिनों उजबेकिस्तान में आयोजित जूनियर एशियन जिमनास्टिक चैम्पियनशिप में आल राउंड स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन कर उसने टॉप टेन में जगह बनाई है।

कई चैम्पियनशिप में कर चुका है पार्टिसिपेट

अभिजीत ने बताया कि मेरे पिता मनोज का सपना था कि मैं जिमनास्ट ज्वाइन करूं और इंटरनेशनल लेवल पर अपनी एक अलग पहचान बनाऊं। आज मैंने अपने पिता का आधा सपना पूरा कर दिखाया है। बता दें कि अभिजीत कुमार ने जिमनास्ट में ख्00भ् में कदम रखा था। इसके बाद उसने एक बाद एक कई चैम्पियनशिप में पार्टिसिपेट लिया। ख्007 में यूपी जिमनास्टिक चैम्पियनशिप भाग लिया और फिर यहीं से उसने जिमनास्ट की दुनिया में पहला कदम बढ़ाया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। ख्0क्0 में उसने सब जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप में गोल्ड, ख्0क्क् और ख्0क्ख् में आयोजित हुए जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप में लगातार कई बार गोल्ड जीतकर सिटी का नाम रौशन किया। इतना ही नहीं उसने ख्0क्फ् में स्कूल नेशनल चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीत सफलता की ओर एक कदम और बढ़ाते हुए अपने पैरेंट्स का नाम रौशन किया।

कॉमनवेल्थ और फिर एशियन गेम्स

अभिजीत कुमार ने बताया कि उसका मेन ड्रीम मिशन ओलम्पिक है। मगर उससे पहले अगले साल होने वाले कॉमनवेल्थ और फिर एशियन गेम्स हैं, जिसके लिए वह अभी से कड़ी प्रैक्टिस कर रहा है। अभिजीत के कोच रोहित जायसवाल जो कि खुद भी एक इंटरनेशनल जिमनास्ट हैं उनका कहना है कि जिस तरह से अभिजीत ने सत्रह साल की एज में चैम्पियनशिप क्वालीफाई कर देश का नाम रौशन किया वह हम सबके लिए गर्व की बात है। मुझे पूरा यकीन है वह कॉमनवेल्थ गेम्स और ओलम्पिक में देश को ढेरों मेडल जीतेगा। रोहित ने बताया कि इंटरनेशनल लेवल पर आयोजित होने वाले चैम्पियनशिप में जो इक्यूमेंट यूज होते हैं वह हमारे देश में भी हैं मगर किन्हीं कारणों से प्लेयर्स उससे प्रैक्टिस नहीं कर पाते हैं। मैं अपने अकादमी के माध्यम से सेंट्रल गवर्नमेंट तक यह बात पहुंचाऊंगा। जिससे प्लेयर्स को इस सुविधा का फायदा मिले और वह देश के लिए खेलकर मेडल लाएं।

मैं ओलम्पिक के लिए जी-जान लाग दूंगा

अभिजीत कुमार की इस कामयाबी से बेहद खुश नेशनल स्पो‌र्ट्स अकादमी के निदेशक डॉ यूके मिश्रा ने कहा कि वह आगामी कॉमनवेल्थ और फिर ओलम्पिक के लिए प्लेयर्स को बेहतर से बेहतर ट्रेनिंग प्रदान करेंगे। इसके लिए उन्होंने फॉरेन से इंटरनेशनल लेवल के कोच को भी बुला लिया है। जो अभिजीत को दिन रात नई टेक्निक के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही बेहतर ट्रेनिंग भी देंगे। वहीं मीडिया प्रभारी अलोक शुक्ला ने भी अभिजीत की इस कामयाबी पर खुशी जाहिर की है। उनका कहना है कि यह जीत सिर्फ अभिजीत की नहीं बल्कि हर शहरवासी की है।