- गोरखपुर यूनिवर्सिटी में 29 व 30 जून को लगेगा मेगा जॉब फेयर

- देशभर की 44 से ज्यादा कंपनीज देंगी युवाओं को जॉब्स

GORAKHPUR: नौकरी के लिए परेशान युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। देशभर की 44 से ज्यादा कंपनीज उनकी दिक्कत दूर करने गोरखपुर आ रही हैं। 29 व 30 जून को डीडीयूजीयू में लगने वाले मेगा जॉब फेयर में कंपनीज जॉब इंटरव्यू के जरिए लगभग 9627 नौकरियां देंगी। जिसमें कंपनी कैंडिडेट्स का टेस्ट और इंटरव्यू लेंगी और ऑन स्पॉट ऑफर लेटर भी देंगी।

18 से 25 वालों की डिमांड ज्यादा

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में ऑर्गनाइज होने वाले मेगा जॉब फेयर की तैयारी तेज हो चली है। इसमें अब तक 44 से ज्यादा कंपनीज ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। इस जॉब फेयर की खास बात यह है कि इसमें कंपनियों को जिन कैंडिडेट्स की तलाश है, उनकी उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। करीब 60-65 फीसद कंपनीज ने इसी एज ग्रुप के कैंडिडेट्स के लिए वांट निकाल रखी है। वहीं जिन्होंने थोड़ी और ज्यादा उम्र के कैंडिडेट्स की एज लिमिट मैक्सिमम 40 साल है। वहीं कुछ कंपनीज ने एज लिमिट फिक्स नहीं की है, लेकिन उनका सेलेक्शन क्वालिफिकेशन के बेसिस पर होगा।

क्लास 8 से ग्रेजुएट तक के लिए जॉब

इस जॉब फेयर में क्लास 8 पास स्टूडेंट्स तक के लिए जॉब्स अवेलबल रहेंगी। वहीं ग्रेजुएशन के बाद बीबीए और एमबीए करके बैठे कैंडिडेट्स के लिए भी कंपनीज जॉब का पिटारा खोलेंगी। हाईस्कूल, आईटीआई यहां तक कि डिप्लोमा करने वाले कैंडिडेट्स के लिए भी जॉब ऑफर है। मगर यह मौका सिर्फ दो दिन के लिए ही मिलेगा, जिसमें अगर क्वालिफाई नहीं कर सके, तो फिर उन्हें नौकरी के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

21 से 26 जून तक रजिस्ट्रेशन

कैंडिडेट्स को अप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए 21 से 26 जून तक का मौका दिया गया है। इसमें कैंडिडेट्स रोज सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक अपना अप्लीकेशन फॉर्म ऑफलाइन मोड में आईटीआई चरगावां या रीजनल इंप्लॉयमेंट ऑफिस में बने काउंटर से करा सकते हैं। यहां से उन्हें रजिस्ट्रेशन स्लिप मिलेगी, जिसे दिखाने के बाद ही उन्हें एंट्री मिल सकेगी। एक कैंडिडेट एक ही जगह रजिस्ट्रेशन कराएगा। अगर वह दूसरी जगह रजिस्ट्रेशन कराने की कोशिश करता है, तो उसके दोनों ही अप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिए जाएंगे। वहीं बिना रजिस्ट्रेशन के किसी भी कैंडिडेट का इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा।

ऑनलाइन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

कैंडिडेट्स के सेलेक्शन के लिए जॉब फेयर में आने वाली कंपनीज का नाम, पता, डेट, एलिजिबिल्टी और सैलरी से जुड़ी इंफॉर्मेशन संस्थान के होर्डिग पर लगी रहेगी। अगर कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिस नहीं पहुंच पाते हैं, तो वह अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन मोड में www.sewayojan.up.nic.in पर भी करा सकते हैं। इसके बाद अप्लीकेशन का दिया हुआ प्रोफॉर्मा भरने के बाद उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। जिसके बाद वह संबंधित कंपनी के लिए अपना अप्लीकेशन फॉर्वर्ड कर सकते हैं।

कंपनी चाहिए इस उम्र के नौजवान

मिंडा ग्रुप, गुड़गांव - 18-30

देवायनी इंटरनेशनल - 18-30

व‌र्द्धमान टेक्सटाइल - 18-25

टॉप्स इंडिया प्रा। लि। - 18-30

कॉल मी सर्विस - 18-30

एमबी ग्रुप - 23-30

ई-क्वार्क टेक्नोलॉजी - 20-35

सैब्स एक्सपोर्ट लि। - 18-25

महाबीर सिंटेक्स - 18-25

बॉम्बे फर्नीचर - 18-30

एलआईसी एजेंसी - 21-30

एनआईआईटी - 18-25

सीटूसी स्किल्स - 18-25