क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : आनलाइन मार्केटिंग का क्रेज व डिमांड तेजी से बढ़ रहा है.ऑनलाइन आर्डर करो और प्रोडक्ट घर पर हाजिर और ऊपर से रिफंड और एक्सचेंज की भी फैसिलिटी. ऑनलाइन मार्केटिंग के बढ़ रहे ट्रेंड से सिटी के यूथ भी इस फील्ड में कारोबार के लिए तेजी से आगे आ रहे हैं. ये युवा कारोबारी फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोडक्ट्स को सेल कर रहे हैं. इतना ही नहीं ऑनलाइन मार्केटिंग की ही तरह वे कस्टमर्स को कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा भी दे रहे हैं.

लुभा रहा लोगों को

सिटी के युवाओं के साथ कई महिलाएं भी फेसबुक पर अपने प्रोडक्ट्स का कारोबार कर रही हैं. ये जो गारमेंट्स अथवा अन्य प्रोडक्ट्स तैयार कर रहे हैं उसे सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार भी कर रहे हैं. इसमें वे अपना कांटैक्ट नंबर और एड्रेस दे रहे हैं, ताकि कोई भी उसके जरिए संपर्क कर प्रोडक्ट के लिए ऑर्डर कर सकता है. इतना ही नहीं, प्रोडक्ट्स को पंसद करने का भी ऑप्शन दिया जा रहा है. आपकी पसंद के प्रोडक्ट की होम डिलीवरी होने पर ही पेमेंट करने का भी ऑप्शन है.

पसंद के हिसाब से डिजाइन करा सकते तैयार

पेज पर होम मेड डिजाइनर ज्वेलरी भी अवेलेवल है. जहां अलग-अलग वैराइटी की ज्वेलरी का आप्शन कस्टमर्स को मिलेगा. इसके अलावा आप चाहे तो अपनी पसंद की डिजाइन ज्वेलरी भी बनवा सकते है. इसके लिए आर्डर करने के बाद कुछ एडवांस भी देना पड़ेगा. इसके अलावा मॉड्यूलर किचन, इंटीरियर, फर्नीचर की भी रेंज फेसबुक पर अवेलेवल है. साथ ही लोगों को घरों में गेट, ग्रील, रेलिंग के लिए भी पेज पर ही आप्शन है, जहां दिए गए नंबरों पर कांटैक्ट कर अपनी मन पसंद चीजें बनवा सकते है.

फ्लैट, प्लॉट और गाडि़यां भी उपलब्ध

फेसबुक पेज पर कई कारोबारियों ने फ्लैट, प्लॉट और गाडि़यों की बिक्री के लिए भी डाल रखा है. इसमें बिक्री किए जाने वाले प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी उपलब्ध है. इसके बाद आप कांटैक्ट कर डील फाइनल कर सकते हैं. अगर आपको कुछ पसंद न आए तो आप दूसरा आप्शन भी देख सकते है.

बाहर के प्रोडक्ट्स की भी कर सकते डिमांड

अगर आपको वैसे प्रोडक्ट्स पसंद हैं जो इनके पेज पर उपलब्ध नहीं है तो उसकी भी ऑर्डर कर सकते हैं. आपको ये प्रोडक्ट्स परचेज करने के लिए दूसरी जगह नहीं जाना होगा. अपने फेसबुक पेज के जरिए कारोबार कर रहे युवा कारोबारी उसे भी आपके लिए ऑनलाइन उपलब्ध करा देंगे.