YouTube से कमाई करना अब नहीं होगा आसान

बात दें कि YouTube से पैसा कमाने के लिए हर एक यूट्यूब चैनल के वीडियोज पर कंपनी हर तरह के ऐड प्‍ले करती थी और उससे होने वाली कमाई का करीब करीब 50 परसेंट हिस्‍सा वीडियो के ओनर को देती थी। अब किसी भी चैनल पर ऐड प्‍ले करने का रूल ही कंपनी ने चेंज कर दिया है। दरअसल कंपनी ने अपने पार्टनर प्रोग्राम रूल्‍स को बदल दिया है। इस नियम के आने से छोटे या नए यूट्यूब चैनल्‍स का वीडियो चाहे कितना भी वायरल क्‍यों न हो जाए, उनके वीडियो पर यूट्यूब विज्ञापन नहीं लगाएगा। अगर ऐड प्‍ले भी करेगा तो उसका पूरा पैसा कंपनी अपने पास ही रखेगी। कंपनी ने बताया है कि आने वाली 20 फरवरी से ये रूल लागू हो जाएगा, यानि इसके बाद कई यूट्यूब चैनल्‍स की कमाई रुक जाएगी।

youtube से पैसा कमाने का सपना देख रहे हैं,तो अब जाग जाएंगे क्‍योंकि यूट्यूब ने जोर का झटका दिया है!

अपने स्‍मार्टफोन में न करें ये 3 काम, वर्ना होगा पड़ेगा परेशान!

पुराने नियम से कितना मुश्किल हुआ नया नियम

अब तक यूट्यूब चैनल्‍स को कंपनी के पार्टनर प्रोग्राम से जुड़कर Google Adsence से अपना अकाउंट जोड़ना होता था, इसके बाद उनके अकाउंट में उनकी कमाई आने लगती थी। पुराने रूल के मुताबिक अगर किसी भी यूट्यूब चैनल पर 10,000 लाइफटाइफ Views हों तो कंपनी उनके वीडियो पर ऐड प्‍ले करने के साथ ही उनका हिस्‍सा भी देती थी। अब नया रूल ये कहता है कि किसी भी यूट्यूब चैनल के वीडियो पर सिर्फ तभी Ad प्‍ले होंगे, जबकि पिछले 12 महीने के दौरान कम से कम 4000 घंटों के बराबर उस चैनल के वीडियो देखे गए हों। यही नही उस चैनल पर मिनी‍मम 1 हजार सब्‍सक्राइबर्स होने चाहिए। यूट्यूब के इस नए नियम से सैकड़ों वीडियो बनाने वाले पुराने चैनल्‍स को तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन छोटे और नए चैनल्‍स वालों की तो कमाई ही बंद हो जाएगी।

youtube से पैसा कमाने का सपना देख रहे हैं,तो अब जाग जाएंगे क्‍योंकि यूट्यूब ने जोर का झटका दिया है!

आपके स्‍मार्टफोन की मेमोरी हो जाएगी 1 TB, बस करना होगा ये काम


जापानी ट्यूब स्‍टार की खुराफात के चलते लिया ये बड़ा फैसला

यूट्यूब ने अपने ऑफीशियल ब्लॉग पोस्‍ट में बताया कि कंपनी ने अपने पार्टनर प्रोग्राम के रूल्‍स में बदलाव इसलिए किया है, ताकि वीडियो क्रिएटर्स कंपनी की सभी गाइडलाइंस हर हाल में मानें और कंपनी उन पर ठीक से निगरानी कर सके। वैसे आपको बता दें कि YouTube ने यह नया नियम जापान के लोगल पॉल द्वारा की गई खुराफात के बाद ही उठाया है। दरअसल जापान के एक ट्यूब स्‍टार लोगन पॉल ने, जिसकी तस्‍वीर ऊपर दिख रही है, ने हाल ही में जापान के जंगल में एक डेडबॉडी का वीडियो शूट किया और उसे अपने चैनल पर डाल दिया। इस विवादित वीडियो के वायरल होने से लोगन की कमाई तो हुई, लेकिन इस घटना के बाद अब YouTube लाखों लोगों की कमाई बंद करने जा रहा है। भले ही लोगन ने बाद में अपनी हरकत के लिए ऑनलाइन माफी भी मांगी, लेकिन फिलहाल यूट्यूब फैसला ले चुका है, ताकि लोग ऑनलाइन वीडियो के मामले में दोबारा ऐसी गलती न कर सकें।

अगर आप भी ये मोबाइल गेम खेलते हैं तो फौरन बंद कर दीजिए कहीं फोन आपका खेल न बिगाड़ दे!

Technology News inextlive from Technology News Desk