ओरिजिनल यूट्यूब वीडियो चुराना अब नहीं होगा आसान
कानपुर। YouTube पर पूरी दुनिया भर से तमाम क्रिएटर्स और यूट्यूबर्स अपने बेहतरीन और ओरिजिनल वीडियोज डालते हैं लेकिन कई बार कुछ खुराफाती लोग ओरिजिनल आइडियाज वाले वीडियोस को डाउनलोड करके जैसे का तैसा या उनमें कोई मामूली बदलाव करके उसे अपने पर्सनल चैनल पर डाल देते हैं और फिर उससे पैसे कमाने की कोशिश करते हैं। ऐसे सभी वीडियोज की चोरी को कम करने के लिए यूट्यूब एक नया टूल लेकर आया है, जिसकी मदद से यूट्यूबर्स को तुरंत ही यह पता चल जाएगा कि उनका वीडियो किसी ने चोरी कर लिया है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब के इस नए फीचर का नाम है कॉपीराइट मैच टूल।

सबसे पहले 1 लाख सब्‍सक्राइबर्स वाले चैनल्‍स को मिलेगी य‍ह सुविधा
यूट्यूब ने अपने ऑफिशियल क्रिएटर ब्‍लॉग पर बताया है कि यह नया कॉपीराइट मैच टूल फीचर आने वाले हफ्ते में दुनियाभर के क्रिएटर्स को मिल जाएगा। हालांकि बता दें कि पहले फेज में इस फीचर की सुविधा सिर्फ उन यूट्यूबर्स को ही मिलेगी जिनके यूट्यूब एकाउंट्स पर एक लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर मौजूद हैं। अगले महीने तक इससे कम सब्सक्राइबर वाले यूट्यूब चैनल्‍स पर भी कॉपीराइट मैचिंग टूल की सर्विस मिलने की उम्‍मीद है।

अब youtube आपको तुरंत बता देगा कि आपका वीडियो किसी ने चुरा लिया है

अपना वीडियो चुराने वाले के खिलाफ कोई भी कार्रवाई कर सकता है सोर्स चैनल
जब भी किसी यूट्यूबर्स का कोई ओरिजिनल वीडियो दुनिया भर में किसी भी दूसरे यूट्यूब अकाउंट द्वारा चोरी किया जाएगा तो इसकी जानकारी का एक नोटिफिकेशन यह टूल तुरंत ही ओरिजिनल यूट्यूबर को दे देगा। इसके बाद वह यूट्यूबर्स अपने वीडियो की चोरी को लेकर कोई भी फैसला ले सकता है। जैसे कि वह यूट्यूब से कह सकता है कि कॉपी किया गया वीडियो डिलीट कर दे या फिर वह वीडियो कॉपी करने वाले चैनल या व्‍यक्ति को सीधे कांटेक्ट कर सकता है। अथवा वह ना चाहे तो कोई भी एक्शन ना ले।

कॉपीराइट मैचिंग का नया टूल है ज्‍यादा फास्‍ट
द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक यह टूल सिर्फ उन्हीं यूट्यूबर्स के काम आएगा जो कि किसी भी ओरिजिनल वीडियो को YouTube पर अपलोड करने वाले पहले व्यक्ति हों। वैसे आपको बता दें कि कॉपीराइट मैचिंग से जुड़ा एक और टूल यूट्यूब पहले से ही अपने यूजर्स को दे रहा है। कंटेंट ID नाम के इस फीचर द्वारा किसी भी ओरिजिनल वीडियो मेकर को अपने वीडियोस के कॉपीराइट को बनाए रखने में मदद मिलती है लेकिन यूट्यूब का लेटेस्‍ट फीचर ज्‍यादा कमाल का है।

BSNL की 'Wings' ऐप से कर पाएंगे फ्री कॉलिंग! लाइफ टाइम के लिए देनी होगी बस इतनी सी फीस

माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च की कम कीमत वाली धासू टैबलेट जिसमें है 4K डिस्प्ले स्क्रीन

कार के बाद स्मार्टफोन के लिए भी आ गए एयरबैग, जो उसे टूटने नहीं देंगे

Technology News inextlive from Technology News Desk