- अर¨वद दस्ते का जोनल कमांडर था उमेश, हथियार और विस्फोटक बरामद

RANCHI लातेहार जिले के छिपादोहर थाना क्षेत्र के लादी मोड़ से पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के हार्डकोर अर¨वद दस्ते के जोनल कमांडर उमेश यादव उर्फ कमलेश उर्फ चौधरी को उनके दो सहयोगियों श्रीनाथ सिंह व आशीष सिंह के साथ बीती रात गिरफ्तार किया। गिरफ्तार जोनल कमांडर के पास से पुलिस ने 7.म्ख् के देशी पिस्टल, जिलेटिन स्टिक क्0 पीस, कोडेक्स वायर दस मीटर, सेफ्टी फ्यूज पांच मीटर समेत कई आपत्तिजनक सामान बरामद किया गया है। एसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने बीती रात छिपादोहर के लादी मोड़ के समीप छापेमारी अभियान चलाया। अभियान के दौरान उमेश, श्रीनाथ व आशीष पुलिस के हत्थे चढ़ गए। एसपी ने बताया कि उमेश के साथ गिरफ्तार हुए श्रीनाथ सिंह पटना निवासी एवं आशीष कुमार सिंह गारू लातेहार जिला निवासी अर¨वद दस्ता के लिए लाए जा रहे आदमी और सामानों को सही स्थान तक पहुंचाने का कार्य करते थे। एसपी ने बताया कि उमेश यादव का अपराधिक इतिहास रहा है। वह क्99क् में बखोर यादव मुहम्मदपुर की हत्या के मामले में जेल गया था।

जेई का अपहरण, एक करोड़ मांगी फिरौती

जिले के उग्रवाद प्रभावित प्रखंडों में से एक रमकंडा प्रखंड कार्यालय में कार्यरत मनरेगा योजना के कनीय अभियंता चंद्रशेखर पांडेय को मंगलवार की दोपहर अज्ञात अपराधियों ने अगवा कर लिया। बताया जा रहा है कि चंद्रशेखर प्रखंड कार्यालय से बाइक से रमकंडा से मेदिनीनगर स्थित अपने घर लौट रहे थे। इसी बीच अपराधियों ने रमकंडा-चैनपुर मार्ग में उनका अपहरण कर लिया। बुधवार की शाम तक इस मामले में अपहृत अभियंता के परिजन की ओर से थाना में किसी के भी विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज नहीं करायी जा सकी थी। परिजन इस मसले पर कुछ भी बोलने से इंकार कर रहे हैं।

फिरौती से पुलिस और परिजन कर रहे इनकार

मिली जानकारी के अनुसार अपराधियों ने अभियंता की रिहाई के लिए एक करोड़ रुपये का डिमांड किया है। हालांकि फिरौती की बात की न तो अपहृत के परिजन और न ही पुलिस की ओर से पुष्टि की जा रही है। जेई के अपहरण की सूचना मिलने के बाद पुलिस उनकी तलाश तेज कर दी है। अपहरण की सूचना के बाद रमकंडा प्रखंड में कार्यरत कर्मियों के बीच दहशत व्याप्त है।